पितृत्व की खुशी

आज हर जगह पिताओं को मनाने का दिन है, और स्टीलर्स लॉकर रूम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो पिता होने की खुशियाँ गा रहे हैं।

कई खिलाड़ियों ने अपनी कहानियों को साझा किया कि वे एक पिता होने के बारे में क्या प्यार करते हैं, इससे उन्हें जो खुशी मिलती है, और वे विशेष क्षण जो वे अपने बच्चों के साथ साझा करते हैं।

पिता दिवस की शुभकामना।

कैमरून हेवर्ड स्टीलर्स लॉकर रूम में बैठे और सवाल पूछे जाने पर हंस पड़े।

एक पिता होने के नाते आपको कैसे बदला है।

"इसने मेरे दिल को बड़ा कर दिया है," हेवर्ड ने कहा, उसके चेहरे पर मुस्कान आ गई।

यदि आप हेवर्ड को जानते हैं, तो एक बात है जिससे आप अच्छी तरह वाकिफ हैं।

उसका हृदय विशाल है।

लेकिन तीन बच्चे, कॉलन (6), क्लो (4), और कैया (2) होने के कारण, वह जोर देकर कहते हैं कि इसने वास्तव में उनके बड़े दिल को और भी बड़ा बना दिया।

"इसने वास्तव में मेरे दिल को बड़ा कर दिया था," हेवर्ड ने जारी रखा। "मुझे लगता है कि एक पिता के रूप में आपके पास धैर्य का स्तर होना चाहिए। मैं एक विरासत छोड़ना चाहता हूं जैसे मेरे पिता ने मेरे लिए छोड़ा था। यह मेरे लिए किसी भी चीज से भी अधिक प्रेरणा बन जाता है।"

हेवर्ड ने अपने पिता क्रेग 'आयरनहेड' हेवर्ड के साथ साझा किए गए क्षणों को याद किया, जो न्यू ऑरलियन्स संतों के लिए खेले थे। वह अब उन पलों को अपने बच्चों के साथ साझा करने में सक्षम है, विशेष रूप से कैलन जो समझता है कि उसके पिता अब क्या करते हैं।

"यह ठंडा होता जा रहा है क्योंकि वे इसे समझते हैं," हेवर्ड ने कहा। "पिछली बार जब मैं उसे शिविर में ले गया था, वह तीन साल का था, इसलिए उसने वास्तव में इसकी सराहना नहीं की। मैं इस साल उसे और अधिक पर्दे के पीछे का रूप देने के लिए उत्सुक हूं।

"यही मैं हमेशा प्यार करता था। मेरे पिताजी मुझे खेलों के बाद अपने कंधों पर बिठाते थे, मुझे लॉकर रूम में ले जाते थे। मैं अपने बेटे के साथ ऐसा करने में सक्षम होना चाहता हूं और उसे दिखाना चाहता हूं कि मैं क्या करता हूं।"

हालांकि, ऐसे क्षण आते हैं जब बच्चे बच्चे होंगे और वास्तव में यह नहीं जानते कि पिताजी जो करते हैं वह अनोखा है।

हेवर्ड ने कहा, "मेरे सभी बच्चे, वे मुझे टेलीविजन पर देखेंगे और टेलीविजन पर पिताजी की तरह होंगे।" "वे इस तथ्य की कम परवाह कर सकते थे कि मैं टेलीविजन पर हूं। उन्हें इस बात की अधिक परवाह है कि मेरे पिताजी हैं।

"मेरा बेटा एक दिन घर आया और कहा कि क्या आप जानते हैं कि पिताजी ही एकमात्र लड़का है जो मेरी पूरी कक्षा में एनएफएल में खेलता है। और मेरी पत्नी ऐसी थी, यह वास्तव में ऐसा नहीं है। किसी के लिए खेलना कोई आम बात नहीं है एनएफएल।"

हेवर्ड ने कहा कि उन्हें जो सबसे बड़ा आनंद मिलता है, वह है अपने बच्चों से प्यार, कुछ इतना सरल, इतना मासूम और इतना प्यारा।

हेवर्ड ने कहा, "मुझे जो पसंद है वह यह है कि वे मेरे लिए मुझसे प्यार करते हैं।" "मेरी बेटियाँ मेरे लिए मेरे बेटे से अधिक प्यारी हैं, और इसीलिए मैं अपने बेटे के साथ अपनी बेटियों से अलग व्यवहार करता हूँ।"

लेकिन एक बात वह सुनिश्चित करता है, क्या वह उन सभी के साथ प्यार से पेश आता है, रोजाना नए सबक सीखता है।

हेवर्ड ने कहा, "अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने बच्चों के सभी जवाब हैं, तो आप दुखद रूप से गलत हैं।" "मैं लगातार सीख रहा हूं। मेरे पास सभी सही उत्तर नहीं हैं। ज्यादातर समय मैं उड़ते हुए सीख रहा हूं। मैं उन क्षणों की सराहना करता हूं, क्योंकि अधिकांश भाग के लिए हम उनसे बढ़ सकते हैं।"

* * *

मिच ट्रुबिस्की के चेहरे पर मुस्कान ने यह सब कह दिया।

अपने एक महीने के बेटे हडसन डेविड के बारे में बात करते हुए वह क्रिसमस ट्री की तरह जगमगा उठा।

आप देख सकते हैं खुशी, खुशी, गर्व, प्यार, नया पिता महसूस कर रहा था क्योंकि वह अपने पहले पिता दिवस को शुरू करने की तैयारी कर रहा था।

ट्रुबिस्की और उनकी पत्नी हिलेरी ने 9 मई को हडसन का दुनिया में स्वागत किया और जिस मिनट उन्होंने उस पर नज़र डाली, उसका जीवन बदल गया।

"यह आश्चर्यजनक है," ट्रुबिस्की ने कहा। "मैं घर जाने और अपनी पत्नी और बेटे के साथ समय बिताने के लिए हर दिन बहुत उत्साहित हूं। किसी ऐसे व्यक्ति को देखना अविश्वसनीय है जिसे आपने आधा बनाया है, और दूसरा आधा दुनिया में आपका पसंदीदा व्यक्ति है, जो मेरी पत्नी है।

"मैं हमेशा से एक पिता बनना चाहता था। एनएफएल में होना और एक पिता बनना मेरे दो सपने सच हो रहे हैं। एक अलग स्विच है जिसे आप चालू करते हैं। आप अब अपने बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं। आप बस उस छोटी सी चिंता करते हैं बेबी, यह सुनिश्चित करना कि वह मजबूत हो रहा है, खिलाया जा रहा है, उसे वह नींद मिल रही है जिसकी उसे आवश्यकता है।

"वह मुझे केंद्रित रखता है। मैं अधिक सतर्क हूं। मैं हर दिन घर जाने और उसके साथ समय बिताने और उसे विकसित होते देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं और सुनिश्चित करता हूं कि मैं उसके लिए सबसे अच्छा रोल मॉडल और पिता बन सकता हूं। यह केवल एक महीना है या इसलिए। मैं इसके लिए नया हूं। लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसका मैं हमेशा से इंतजार करता रहा हूं और इसका आनंद ले रहा हूं।"

जबकि हडसन अभी तक एक फुटबॉल टॉस करने के लिए बहुत छोटा है, या यहां तक ​​​​कि पूरी तरह से समझ में आता है कि जीवन क्या है, ट्रुबिस्की ने पहले ही समझ लिया है कि एक पिता होने के बारे में क्या है।

ट्रुबिस्की ने कहा, "घर जाना और उसे पकड़ना, सोते समय उसे देखना, यह विशेष है।" "मैं अतीत में एक सुबह का व्यक्ति नहीं रहा हूं, लेकिन अब मैं सुबह जल्दी उठता हूं, सुबह अपने बेटे को पकड़ने के लिए तैयार हूं। मैं अब उसके लिए तत्पर हूं। मैं उसे दिलासा दे रहा हूं, उसे वह सब कुछ मिल रहा है जिसकी उसे जरूरत है , डायपर बदलना, माँ की हर संभव मदद करना।

"आप बस उन पलों को संजोते हैं। टेलीविजन चालू नहीं है, बस दो या तीन घंटे वहां बैठे रहते हैं जबकि आपका बेटा आपकी बाहों में सो रहा है, बस उसे देख रहा है, यह एक पागल एहसास है। यह बहुत मजेदार रहा है। मैं इंतजार नहीं कर सकता और अधिक यादें बनाना जारी रखने के लिए जैसे-जैसे वह बढ़ता जा रहा है, मजबूत हो रहा है और विकसित हो रहा है।"

ट्रुबिस्की ने मजाक में कहा कि चचेरे भाइयों और इस तरह के बड़े परिवार के कारण उसने पहले डायपर बदले हैं, लेकिन उसने डायपर के अपने हिस्से को बदल दिया है। लेकिन पिछले एक महीने में यह संख्या काफी बढ़ गई है।

ट्रुबिस्की ने हंसते हुए कहा, "मैंने पहले भी डायपर बदले हैं, लेकिन पिछले चार हफ्तों में मैंने अपने पूरे जीवन में जितना बदलाव किया है, उससे कहीं ज्यादा बदल गया है।" "मैं अपनी पत्नी से जितना संभव हो सके डायपर बदलने के कर्तव्यों को दूर करने की कोशिश करता हूं क्योंकि उसके पास पहले से ही बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं।

"मेरी पत्नी की वजह से मैं फुटबॉल को संतुलित करने और घर आकर पिता बनने में सक्षम हूं। यह बहुत मजेदार रहा है।"

ट्रुबिस्की ने कहा कि उनके लिए अपने बेटे की परवरिश करना पहले से ही एक खुशी की बात है और निश्चित रूप से समर्थन के लिए परिवार पर निर्भर है।

"हमारे माता-पिता दोनों हमारे जीवन में अविश्वसनीय और विशाल रोल मॉडल रहे हैं," ट्रुबिस्की ने कहा। "हमारी दोनों मां अविश्वसनीय रही हैं। उसकी मां और बहन घर पर उसे ठीक करने में मदद कर रही हैं, हमें और बच्चे का समर्थन कर रही हैं। हमें बहुत मार्गदर्शन और सहायता मिली है।

"यह कुछ ऐसा है जिसके लिए हम हमेशा तत्पर रहते हैं और माता-पिता के लिए कोई सही रास्ता नहीं है, लेकिन हम इस बच्चे को जितना संभव हो सके प्यार करने के लिए हम सब कुछ देने जा रहे हैं। हमने हमेशा इसके लिए तत्पर हैं। अब यह कुछ ऐसा है जो हमें मिलता है एक साथ करें और एक परिवार बनाने और इसे मजबूत बनाने के लिए एक टीम के रूप में काम करें।"

* * *

डेरेक वाट के इंस्टाग्राम फीड पर एक नज़र डालने की ज़रूरत है ताकि वह उन दो चीज़ों को जान सके जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद हैं।

परिवार और फुटबॉल।

वाट का इंस्टाग्राम उनके परिवार, विशेष रूप से उनकी पत्नी, गैब्रिएला, और उनके दो बेटों, तीन वर्षीय लोगान और एक वर्षीय ब्रेयडेन की छवियों से भरा हुआ है, जो अपने जीवन को खुश और hopping रखते हैं।

"यह अविश्वसनीय है," वाट ने कहा। "मेरे दो लड़के हैं और यह बहुत खास है। वे मेरी पत्नी और मैं के छोटे विस्तार हैं। वे मेरे लिए बहुत खास हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है जो मैं उनके लिए नहीं करूंगा। बस हर दिन घर जाने में सक्षम होने के नाते जब मैं दरवाजे पर आती हूं तो वे चिल्लाते हैं डैडी और मेरे पास आकर मुझे एक बड़ा गले लगाते हैं। यह सबसे अच्छा है।

"मैं उन्हें रात में बिस्तर पर रखना पसंद करता हूं, उन्हें एक किताब पढ़ता हूं और बस उनके साथ लेट जाता हूं। यह ऐसा कुछ भी नहीं है जैसा मैंने पहले कभी अनुभव किया है। इससे पहले मैं कभी भी बच्चों के आसपास नहीं था, मेरे भाइयों में से किसी के भी बच्चे नहीं थे, इसलिए हम थे 'बहुत सारे बच्चे नहीं हैं। हमारे परिवार में पहली बार इसके माध्यम से जाना खास है। और मेरे भाइयों और मेरी पत्नी के भाई के साथ उनके रिश्ते को देखना खास है।'

यह वे क्षण हैं जब वह अभ्यास में एक दिन के बाद दरवाजे पर चलता है जो वास्तव में विशेष होता है, जब वे अपने छोटे चेहरों पर खुशी और उत्साह के साथ दौड़ते हुए आते हैं।

"यह देखना अविश्वसनीय है कि वे कितने उत्साहित हैं," वाट ने कहा। "वे अपने माता-पिता की ओर देखते हैं। हम उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण लोग हैं। यह मेरे माता-पिता, दादी और दादा, और मेरी पत्नी के माता-पिता के विस्तार की तरह है, और वे उनसे बात करने और उस बातचीत को देखने के लिए कितने उत्साहित हैं।

"यह देखने और जानने के लिए कि हम उनके लिए कितना मायने रखते हैं, और वे वास्तव में हमें देखते हैं, यह अविश्वसनीय है।

"आपको खुद को देखना होगा क्योंकि वे आपको कुछ ज्यादा ही देखते हैं और फिर वे कुछ ऐसा करते हैं जो आप नहीं चाहते कि वे करें। यह वहां एक दो-तरफा सड़क है। यह अद्भुत और अविश्वसनीय है, और मैं इसके बारे में कुछ भी नहीं बदलूंगा मेरे दो लड़के हैं।"

वाट के दो भाई बड़े हो रहे थे, बड़े भाई जेजे और छोटे भाई टीजे, और उन्होंने कहा कि अब उन्हें इस बात की बेहतर समझ है कि उनके माता-पिता को बड़े होने पर क्या संभालना था।

वाट ने कहा, "जब हमारे हाथ भरे होंगे, तो मेरे माता-पिता कहेंगे कि आप ही थे, आप ही परेशानी वाले थे।" "आप हमेशा उन चीजों में शामिल हो रहे थे जो आपके पास नहीं होनी चाहिए। वह मेरा सबसे छोटा है। वह जानबूझकर वही करेगा जो वह जानता है कि उसे नहीं करना चाहिए और फिर वह एक नज़र का इंतजार करेगा और हंसेगा और मुस्कुराएगा और इसे करेगा। फिर हम खत्म हो जाते हैं उसके द्वारा, और वह भाग जाएगा क्योंकि वह जानता है कि उसे ऐसा नहीं करना चाहिए। वह निश्चित रूप से हमारी परीक्षा लेता है।

"हम निश्चित रूप से हमेशा चीजें सीख रहे हैं। ऐसे दिन होते हैं जब आप एक पिता होने की तरह कठिन होते हैं, माता-पिता बनना आसान नहीं होता है। नई चीजें सामने आती हैं जो चुनौतीपूर्ण होती हैं। अच्छा कठिन से अधिक होता है। हमेशा कुछ नया होता है और वे एक आशीर्वाद हैं और यह अविश्वसनीय है।"

अपने बेटों के पैदा होने के बाद से वाट को एक बात का सामना नहीं करना पड़ा है, उन्हें प्रशिक्षण शिविर के लिए छोड़ रहा है क्योंकि पिछले दो वर्षों में यह COVID-19 महामारी के कारण हेंज फील्ड में आयोजित किया गया था। इस साल, हालांकि, उनके पास उनसे कुछ विस्तारित समय होगा जब टीम सेंट विंसेंट कॉलेज को प्रशिक्षण शिविर के लिए रिपोर्ट करेगी, और वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि वह उन्हें वह समय दे, जिसकी उन्हें आवश्यकता है।

"यह प्रशिक्षण शिविर का पहला वर्ष होगा, जो लैट्रोब से दूर जा रहा है," वाट ने कहा। "मैं भाग्यशाली रहा हूं कि हर रात घर जाता हूं और प्रशिक्षण शिविर में दूर नहीं रहना पड़ता है। यह साल अलग होगा क्योंकि मैं रात में एक बार में लगभग एक सप्ताह के लिए उनसे दूर रहूंगा।

"ऑफ सीज़न के दौरान मैं कोशिश करता हूं और जितना संभव हो उतना समय उनके साथ मिलता हूं। सीजन के दौरान हमारे पास अधिक दिन होते हैं, हमारे पास सड़क यात्राएं होती हैं, ऐसी चीजें होती हैं। मैं इसका लाभ उठाने की कोशिश करता हूं और जितना संभव हो उतना समय उनके साथ मिलता है। ऑफ सीजन और सीजन में, हमारा ऑफ डे, घर आना और अभी भी छोटी चीजें प्राप्त करना।

"मैंने उन्हें ध्यान केंद्रित करने दिया क्योंकि वे मेरे घर आने के लिए पूरे दिन इंतजार कर रहे थे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे पास किस तरह का दिन था, वे मेरे घर आने का इंतजार कर रहे थे। अगर मुझे उन्हें बिस्तर पर रखना है, तो मैं लेता हूं जितना हो सके उसका लाभ उठाएं।"

* * *

क्रिस वर्मली जानते थे कि पिता बनना उन्हें बदल देगा।

वह जो नहीं जानता था, वह उसे कितना बदल देगा।

लेकिन जब से उन्होंने और उनकी पत्नी एलेक्सिस ने दो साल पहले बेटी स्पेड का अपने जीवन में स्वागत किया, उनका जीवन निश्चित रूप से बेहतर के लिए बदल गया है।

"इसने मुझे एक नया दृष्टिकोण दिया," वर्मली ने कहा। "मुझे लगता है कि मैं एक अच्छा इंसान हूं, अधिक प्यार करने वाला और अधिक भावुक हूं, जो मुझे लगता है कि मेरी पत्नी ऐसा कहेगी, और मुझे लगता है कि वह चाहेंगी।"

अब यह सोचने से पहले कि वर्मली डैड बनने से पहले एक अच्छा लड़का नहीं था, फिर से सोचें। वह था। बात सिर्फ इतनी है कि इसने चीजों के प्रति उनके दृष्टिकोण, उनके दृष्टिकोण, दिन-प्रतिदिन के मुद्दों को संभालने के तरीके को बदल दिया है।

"मुझे अपनी बेटी के लिए ही नहीं, बल्कि मेरे जीवन में लोगों के लिए और अधिक करुणा है," वर्मली ने कहा। "जिस तरह से आप किसी को आकार देते हैं, या वे कैसे बड़े होते हैं, यह उनका जीवन का अनुभव है।

"मैं अपनी बेटी को सब कुछ देना चाहता हूं। मैं उसे दुनिया देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि हर कोई अपने बच्चों को देना चाहता है। उसे और मेरी पृष्ठभूमि को जानने के बाद, यह सिर्फ किसी के जीवन को आकार देने के माध्यम से काम कर रहा है, जो एक बड़ी जिम्मेदारी है। "

वर्मली उस जिम्मेदारी को गंभीरता से लेता है क्योंकि वह जानता है कि वह उन दो लोगों में से एक है जिसे स्पेड मार्गदर्शन और प्यार के लिए सबसे ज्यादा देखता है।

"जब वे छोटे होते हैं, तो वे वास्तव में कुछ भी नहीं जानते हैं," वर्मली ने कहा। "उन्हें चीजें दिखाने में सक्षम होना। सबसे बड़ी खुशी तब होती है जब आपके पास कुत्ता होता है, और आप घर जाते हैं, और वे आपको देखने के लिए बहुत उत्साहित होते हैं। जब मैं घर जाता हूं तो मेरी बेटी मुझे देखने के लिए बहुत उत्साहित होती है। मुझे यकीन है कि जब वह 13 साल की होगी तब बदलने वाली है और पिताजी ने उसे एक हफ्ते के लिए ग्राउंडेड कर दिया।

"वह हर दिन बदलती है। उसका हर दिन एक अलग रवैया होता है। उसका हर दिन एक अलग पसंदीदा नाश्ता होता है। उसकी पसंदीदा किताब हमेशा बदलती रहती है। यह मुझे एक बेहतर इंसान, अधिक धैर्यवान और जीवन में लोगों के लिए अधिक दयालु बनाती है, जो कि है अच्छा।

"इस समय और समय में उसकी खुशी जीवन की छोटी-छोटी चीजों के लिए है, जैसे नाश्ता करना, या पूल में जाना। जीवन में वे छोटी चीजें हैं जिनका मैं सबसे अधिक आनंद लेती हूं।"

और यह छोटी-छोटी चीजें हैं जो वह सुनिश्चित करता है कि वह नियमित रूप से उसके साथ आनंद उठाए।

"ऑफ़सीज़न के दौरान, मेरे पास उसके साथ कुछ भी करने के लिए अधिक समय होता है," वर्मली ने कहा। "चाहे वह एक साथ रंग भर रहा हो, या पूल में जा रहा हो, सोने के समय की कहानियाँ पढ़ रहा हो। मैं हर रात उसे तीन किताबें पढ़ता हूँ जब मैं उसे बिस्तर पर रखता हूँ। यही वह समय है जब मैं सड़क पर वापस देखता हूँ, और मुझे लगता है काश मैं अपनी बेटी को 'कॉरडरॉय' या 'द रेनबो फिश' पढ़ पाता, बजाय इसके कि मैं अपने डिफेंसिव लाइन के कोच की उस फिल्म के बारे में सुनूं, जिसे हमने सप्ताह में 100 बार देखा था। बस उन छोटी-छोटी चीजों की मैं सराहना करता हूं।"

जबकि ऑफसीजन डैडी-बेटी के समय के लिए बहुत सारे अवसर देता है, इसे सीजन में प्रबंधित करना एक पूरी तरह से अलग गेंद का खेल है।

"मेरे तीसरे सीज़न के अंत में मेरी बेटी थी और मेरा चौथा साल मेरा पहला साल था," वर्मली ने कहा। उन्होंने कहा, "मैं फिल्म कब देखूं, कब मैं उसे समय दूं, हम रात का खाना कब खाएं, इन दोनों के बीच संतुलन बनाना एक कठिन काम था। पिछले सीजन में मैंने इसे बेहतर तरीके से संभाला।

"जब मैं घर पहुंचता हूं, तो यह उसका और मेरी पत्नी का समय होता है जब तक कि हम उसे 7-7:30 बजे बिस्तर पर नहीं डालते। फिर मैं बिस्तर पर जाने तक दो घंटे के लिए फुटबॉल मोड में आ जाता हूं। पहले उस प्रवाह में आना मुश्किल था। यह निश्चित रूप से एक चुनौती है, लेकिन मुझे चुनौती का हर मिनट पसंद है।"

संबंधित सामग्री

विज्ञापन देना